किसी के फोन से जानकारी कैसे प्राप्त की जाती है ?

किसी के फोन से जानकारी कैसे प्राप्त की जाती है ?

क्या आप को पता है की आपकी हर गतिविधियो पर नज़र राखी जा रही है ? आज आपको बताते है की बीना सोचे समझे कोई भी app डाउनलोड करना कितना खतरनाक है ?

जब भी कोई ऐप डाउनलोड किया जाता है तो वह एप आपके स्मार्टफोन से कई प्रकार की जानकारियों लेता रहता है।
1. अधिकतर हर app डाउनलोड होने से पहले आप से आपके फोन की जानकारी लेने के लिए वो आपसे इजाज़त मांगता है और आप उसको इजाज़त दे देते हैं।
2. ऐप के बारे में बिना कुछ जानकारी के डाउनलोड करना खतरनाक हो सकता है।
3. जब भी कभी आप मोबाइल कॉमर्स कंपनियों के app के द्वारा कोई खरीदारी करते हैं तो आपका ईमेल, मोबाइल ई-कॉमर्स कंपनी के पास पहुच जाता है । जब आपकी खरीदारी पूरी हो जाती है तो क्रेडिट या डेबिट कार्ड के बारे में भी जानकारी ई-कॉमर्स कंपनी के पास होती है। इसीलिए उन्हें आप पर नज़र रखने में और आपकी पसंद समझने में आसानी होती है।

4. इसी तरीके से दुसरे app भी आपके मेसेज को पढ़ सकते है और अगर आपके बैंक से जुड़े एसएमएस भी उसी स्मार्टफोन पर आते हैं तो ऐप के पास ये भी जानकारी पहुंच सकती है कि

आपके बैंक में कितने पैसे हैं। चूंकि ये सभी ऐप आपके बारे में जानकारी इकट्ठा करते रहते हैं इसलिए थोड़े दिन में उन्हें ये भी पता लग जाएगा कि बैंक में हर महीने आपके खाते में कितने पैसे आते हैं? इसलिए ऐप को आपकी सभी जानकारिया प्राप्त होती रहती है ।

5. आप इन्टरनेट पर क्या सर्च करते है कितने घंटे बिताते है कौन कौन सी वेबसाइट देखते है यह सभी की खबर aap रखता है |

अब अगर आपने किसी गलत app को डाउनलोड कर दिया है तो आपके सारे सीक्रेट्स aap निर्माता कंपनी के पास पहुच जाते है और इस प्रकार एक बहुत बड़ा खतरा आपके लिए उत्पन्न हो सकता है |

Share this

Leave a Comment