लम्बाई बढ़ाने के विभीन्न तरीके

1 . व्यायाम :-

लम्बाई बढ़ाने वालो को सर्वप्रथम हल्का व्यायाम और सुबह की दौड़ शुरू कर देनी चाहिए ।10-15 मिनट का व्यायाम और इतने ही समय की दौड़ काफी है । इससे आपके शरीर में पसीना आएगा जिससे हानिकारक पदार्थ पसीने के रूप में बाहर निकलेंगे । ध्यान रखे की वजन उठाने वाला कोई व्यायाम नहीं करना है । इस व्यायाम में आप सबसे पहले हलके आसन करे और चक्रआसन का नित्य किसी योग्य शिक्षक के निर्देशन में करे । इन आसनो को किसी योग्य योग शिक्षक से नियमित सीखे और कुछ महीनो में आप फर्क महसूस करेंगे ।
पादपश्चिमोत्तानासन :
इस आसन से शरीर का कद लम्बा होता है | यदि शरीर में मोटापन है तो वह दूर होता है और यदि दुबलापन है तो वह दूर होकर शरीर सुडौल, तन्दुरुस्त अवस्था में आ जाता है| ब्रह्मचर्य पालनेवालों के लिए यह आसन भगवान शिव का प्रसाद है | इसका प्रचार पहले शिवजी ने और बाद में जोगी गोरखनाथ ने किया था|
 Paschimottanasana2
ताड़ आसन :-
ताड़ आसन से आप अपने शरीर की लम्बाई अच्छी खासी बड़ा सकते हैं| ताड़ आसन को करने के लिए आपको सबसे पहले अपने दोनों हाथ ऊपर की और उठाने हैं और हाथ उठाते समय आपको सांस अन्दर लेनी हैं ऐसा करने के साथ साथ आपको अपने पैर के पंजो में भी कुछ सेकंड के लिए खड़ा होना है और इसके बाद आपको सांस बाहर छोड़ते छोड़ते हाथ नीचे करने है और दोनों पैर के पंजो को वापस सामान्य अवस्था में लाना है! इस प्रक्रिया को आप 10 -15 बार करे और इसे बढ़ातें चले जाएँ|
taard
भुजंग आसन :
इससे आपके सीने और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होगा। इसको रोजाना करने से लंबाई बढाई जा सकती है। इसको करते समय जितना पीछे हो सके उतना हों। इसी पोजीशन में करीब 20 सेकेंड तक रहें और कम से कम 3-4 बार करें।
bhujang

2 भोजन :-

पौष्टिक भोजन का प्रभाव शरीर पर तुरंत होता है और वही भोजन यदि बासी हो शरीर को फ़ौरन बीमार कर सकता है इसलिए जहाँ तक हो सके पौष्टिक भोजन करे ।
सुबह का भोजन या नास्ता पेट भर कर करना चाहिए क्योंकि इस वक्त हमारे शरीर भोजन को जल्द ही पचा लेता है । सुबह के भोजन में 1 या 2 गिलास ताजा मठ्ठा जरूर ले । दिन का भोजन भी समयानुसार और आवश्यकता के अनुसार करे । रात का भोजन सोने से 3 घंटे पहले कर ले और इस समय 1 या 2 रोटी सब्जी खाए । रात को सोने से आधा घंटा पहले एक गिलास दूध जरूर पिए ।

3. उठने बैठने का तरीका :-

आप जब भी बैठे तो सीधे तन कर बैठना चाहिए इसी प्रकार खड़े रहने या चलते रहने के दौरान तन कर खड़े रहे इससे आपकी मांस पेशियों को आराम मिलेगा । रीढ़ की हड्डी सीधी रहने से लम्बाई बढ़ाने में सहायता मिलती है ।

4. गाय का दूध :-

लम्बाई बढ़ाने में गाय का दूध काफी कारगर सिद्ध होता है क्योंकि इसमें वसा की मात्रा कम होती है जिससे मोटापा नहीं होता । गाय के दूध में बहुत ही अच्छी किस्म का प्रोटीन और अन्य पदार्थ मिलते है जो विश्व में अन्य कही भी प्राप्त नहीं होते । दूध देसी गाय का ही इस्तेमाल करे जर्सी , होलेस्टियन का नहीं|
Share this