UP board 12th class History new syllabus 2018

आप सभी को पता ही है की यूपी बोर्ड  में नए सत्र से कोर्स को बदल दिया गया है और बदला हुआ कोर्स मार्च 2018 में लागू होगा । छात्रछात्रओं को नए सत्र से पहले ही NCERT की तर्ज पर तैयार पाठ्यक्रम के अनुरूप पुस्तकें मुहैया कराने की प्रक्रिया  शुरू हो गई  है लेकिन फिर भी बाजारों में कई जगह पुस्तकों का आभाव है और इस कारण विद्यार्थियों की पहुच से दूर है |  आप लोग हमारी वेबसाइट से इतिहास के notes को पढ़ सकते है | यह notes अनुभवी अध्यापको द्वारा तैयार किये जाते है . 



उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद्, इलाहाबाद
कक्षा-12 इतिहास
पाठ्यक्रम 

सम्पूर्ण पाठ्यक्रम के दो प्रश्नपत्र होंगे। प्रत्येक पचास अंकों का होगा। समय तीन घण्टे का होगा। अंकों का विभाजन निम्नवत् होगा

प्रश्नों का स्वरूप

प्रश्नों की संख्या

अंक

विस्तृत उत्तरीय प्रश्न

8×6

48

लघुउत्तरीय प्रश्न

12×2

24

बहुविकल्पीय प्रश्न

10×1

10

वस्तुनिष्ठ प्रश्न

10×1

10 (ऐतिहासिक तिथियों से सम्बन्धित)

मानचित्र अंकन

8 ×1

08

100 अंक 

 

इकाई-1. (10 अंक)

  1. मुगल साम्राज्य की स्थापनाबाबर, हुमायूं।

  2. मध्यान्तरसूरसाम्राज्यशेरशाह सूरी, चरित्र, शासन प्रबन्ध, धार्मिक सहिष्णुता।

इकाई-2. (15 अंक)

  1. मुगल साम्राज्य का द्वितीय चरण

  2. साम्राज्य का विस्तारअकबर से औरंगजेब तक। राष्ट्रीयता के नये आयाम, अकबर का कार्य। सामाजिक एवं धार्मिक सुधार, धार्मिक नीति। निर्माण का युग ऐतिहासिक भवनअकबर, जहांगीर और शाहजहां की देन। औरंगजेबराष्ट्रीय एकता पर आघात। साम्राज्य का पतन।

  3. मुगलकालीन शासन व्यवस्था, समाज, कला एवं साहित्य।

इकाई-3. (10 अंक)

  1. शिवाजीशासन प्रबन्ध। चरित्र मूल्यांकन।

  2. यूरोपीय शक्तियों का भारत में प्रवेशसत्ता के लिये संघर्ष, भारतवासियों में एकता का अभाव। अंग्रेज़ों का व्यापार से राजनीति में प्रवेश।

इकाई-4. (15 अंक)

 

  1. अंग्रेज़ी कम्पनी का विस्तारसाम्राज्यवादी नीति 1740-1856 (संक्षेप में क्लाइव से डलहौजी तक का घटनाचक्र)

  2. कम्पनी का शासन नीति एवं वैधानिक विकास 1773-1857

  3. सामाजिक चेतनाराजा राम मोहन राय, स्वामी दयानन्द, रामकृष्ण परमहंस, स्वामी विवेकानन्द, एनी बेसेन्ट, जस्टिस रानाडे। राष्ट्रीयता की भावना का विकास, नवनिर्माणरेल, तार, डाक आदि।


इकाई-5. (10 अंक)

  1. 1857-स्वतन्त्रता के लिये संघर्षकारण, स्वरूप, परिणाम।

  2. कांग्रेस की स्थापनाशोषण के प्रति जन जागरणशिक्षा का विस्तार।

इकाई-6 (15 अंक)

  1. राष्ट्रीय आन्दोलन-(1885-1919)। कांग्रेस की नीति में परिवर्तनतिलक, गोखले।

  2. राजनीति में अहिंसा का प्रयोग 1919-1947
    गांधी के सिद्धान्त और कार्यअसहयोग आन्दोलन (सभी क्षेत्रों में गांधी की देन) संक्षेप में उन सभी शहीदों एवं सेल्यूलर जेल में बन्द क्रान्तिकारियों का उल्लेख अवश्य किया जाये, जिनके जीवन से छात्रों को प्रेरणा मिले।

इकाई-7 (15 अंक)

  1. 1919 तथा 1935 का भारत ऐक्ट (संक्षिप्त)

  2. देश विभाजन–अंग्रेज़ी नीति का परिणाम। एक मूल्यांकन।

     

इकाई-8 (10 अंक)

  1. स्वतन्त्र भारत 1947 समस्यायेंनिराकरण, राजनीतिक एकीकरण, संविधान 1950, उसकी विशेषतायें (अब तक के लोक कल्याणकारी कार्यपंचवर्षीय योजनायें, शिक्षा प्रसार, औद्योगिक विकास)

  2. विदेश नीतिगुटनिपेंक्षता, पंचशील।

  3. वर्तमान की समस्याएं, उनका निदान, चारित्रिक विकास, नैतिक मूल्यों का महत्व, राष्ट्रयीता की भावना ।

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