आप सभी को पता ही है की यूपी बोर्ड में नए सत्र से कोर्स को बदल दिया गया है और बदला हुआ कोर्स मार्च 2018 में लागू होगा । छात्र–छात्रओं को नए सत्र से पहले ही NCERT की तर्ज पर तैयार पाठ्यक्रम के अनुरूप पुस्तकें मुहैया कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है लेकिन फिर भी बाजारों में कई जगह पुस्तकों का आभाव है और इस कारण विद्यार्थियों की पहुच से दूर है | आप लोग हमारी वेबसाइट से इतिहास के notes को पढ़ सकते है | यह notes अनुभवी अध्यापको द्वारा तैयार किये जाते है .
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद्, इलाहाबाद
कक्षा-12 इतिहास
पाठ्यक्रम
सम्पूर्ण पाठ्यक्रम के दो प्रश्न–पत्र होंगे। प्रत्येक पचास अंकों का होगा। समय तीन घण्टे का होगा। अंकों का विभाजन निम्नवत् होगा–
प्रश्नों का स्वरूप |
प्रश्नों की संख्या |
अंक |
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विस्तृत उत्तरीय प्रश्न |
8×6 |
48 |
लघुउत्तरीय प्रश्न |
12×2 |
24 |
बहुविकल्पीय प्रश्न |
10×1 |
10 |
वस्तुनिष्ठ प्रश्न |
10×1 |
10 (ऐतिहासिक तिथियों से सम्बन्धित) |
मानचित्र अंकन |
8 ×1 |
08 |
100 अंक |
इकाई-1. (10 अंक)
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मुगल साम्राज्य की स्थापना–बाबर, हुमायूं।
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मध्यान्तर–सूर–साम्राज्य–शेरशाह सूरी, चरित्र, शासन प्रबन्ध, धार्मिक सहिष्णुता।
इकाई-2. (15 अंक)
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मुगल साम्राज्य का द्वितीय चरण–
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साम्राज्य का विस्तार–अकबर से औरंगजेब तक। राष्ट्रीयता के नये आयाम, अकबर का कार्य। सामाजिक एवं धार्मिक सुधार, धार्मिक नीति। निर्माण का युग ऐतिहासिक भवन–अकबर, जहांगीर और शाहजहां की देन। औरंगजेब–राष्ट्रीय एकता पर आघात। साम्राज्य का पतन।
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मुगलकालीन शासन व्यवस्था, समाज, कला एवं साहित्य।
इकाई-3. (10 अंक)
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शिवाजी–शासन प्रबन्ध। चरित्र मूल्यांकन।
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यूरोपीय शक्तियों का भारत में प्रवेश–सत्ता के लिये संघर्ष, भारतवासियों में एकता का अभाव। अंग्रेज़ों का व्यापार से राजनीति में प्रवेश।
इकाई-4. (15 अंक)
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अंग्रेज़ी कम्पनी का विस्तार–साम्राज्यवादी नीति 1740-1856 (संक्षेप में क्लाइव से डलहौजी तक का घटना–चक्र)।
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कम्पनी का शासन नीति एवं वैधानिक विकास 1773-1857।
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सामाजिक चेतना–राजा राम मोहन राय, स्वामी दयानन्द, रामकृष्ण परमहंस, स्वामी विवेकानन्द, एनी बेसेन्ट, जस्टिस रानाडे। राष्ट्रीयता की भावना का विकास, नवनिर्माण–रेल, तार, डाक आदि।
इकाई-5. (10 अंक)
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1857-स्वतन्त्रता के लिये संघर्ष–कारण, स्वरूप, परिणाम।
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कांग्रेस की स्थापना–शोषण के प्रति जन जागरण–शिक्षा का विस्तार।
इकाई-6 (15 अंक)
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राष्ट्रीय आन्दोलन-(1885-1919)। कांग्रेस की नीति में परिवर्तन–तिलक, गोखले।
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राजनीति में अहिंसा का प्रयोग 1919-1947।
गांधी के सिद्धान्त और कार्य–असहयोग आन्दोलन (सभी क्षेत्रों में गांधी की देन) संक्षेप में उन सभी शहीदों एवं सेल्यूलर जेल में बन्द क्रान्तिकारियों का उल्लेख अवश्य किया जाये, जिनके जीवन से छात्रों को प्रेरणा मिले।
इकाई-7 (15 अंक)
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1919 तथा 1935 का भारत ऐक्ट (संक्षिप्त)।
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देश विभाजन–अंग्रेज़ी नीति का परिणाम। एक मूल्यांकन।
इकाई-8 (10 अंक)
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स्वतन्त्र भारत 1947 समस्यायें–निराकरण, राजनीतिक एकीकरण, संविधान 1950, उसकी विशेषतायें (अब तक के लोक कल्याणकारी कार्य–पंचवर्षीय योजनायें, शिक्षा प्रसार, औद्योगिक विकास)।
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विदेश नीति– गुटनिपेंक्षता, पंचशील।
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वर्तमान की समस्याएं, उनका निदान, चारित्रिक विकास, नैतिक मूल्यों का महत्व, राष्ट्रयीता की भावना ।