whatsapp virus

जो लोग whatsapp use कर रहे है उन सभी लोगो को सावधान रहने की जरुरत है क्योंकि आजकल whatsapp पर दो खतरनाक वायरस फैल रहे हैं। इन वायरस को ले कर भारत की सुरक्षा एजेंसिया बहुत सतर्क हो चुकी है। भारत की सुरक्षा एजेंसीयो ने सुरक्षा प्रतिष्ठानों और सुरक्षाकर्मियों को इसके बारे में सावधान किया है। ये वायरस आपकी निजी सूचना, और आपके बैंक डिटेल में सेंध लगा सकते हैं।

इन वायरस को ले कर भारत की सुरक्षा एजेंसियों बहुत सतर्क हो चुकी है। भारत की एजेंसी ने सुरक्षा प्रतिष्ठानों और सुरक्षाकर्मियों इसके बारे में सावधान किया है। ये वायरस निजी सूचना, रक्षा से जुड़ी जानकारी और बैंकिंग डाटा में सेंध लगा सकते हैं।

इनमें से एक वायरस का नाम NDA तो दूसरे का नाम NIA है। एजेंसियों ने चेतावनी में कहा कि चूंकि इन वायरस का नाम भारत की रक्षा अकादमी और जांच एजेंसी के नाम पर बना है इसलिए इनसे सम्बंधित file या message को खोलने में सतर्कता बरते | इनसे जुड़ी कुछ भी सामग्री व्हाट्सएप पर आने पर उस पर क्लिक न करें। होशियार रहें ।



इन दो में से एक वायरस का नाम NDA यानि National Defence Academy के नाम पर रखा हुआ है | आपको बता दूँ की इस Academy में world के first Class Army officers को training दी जाती है और बाद में उनको भारतीय सेना में सेवा के लिए रख लिया जाता है |

कैसे आता है वायरस ?

सुरक्षा जांच एजेंसियों को एक्सेल शीट के रूप में वायरस मिले हैं। इन्हें व्हाट्सएप पर शेयर किया जा रहा है। ये एमएस वर्ड या फिर पीडीएफ फाइल के रूप में भी हो सकते हैं। हालांकि यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि वायरस कहां से फैलना शुरू हुआ।

रक्षा विभाग से लेकर सेना के अधिकारी अमूमन व्हाट्सएप पर सूचनाएं साझा करते हैं। इस वजह से एजेंसियों को डर है कि ये सेना में सेंध लगाने के लिए तैयार किया है। बैंकों, वित्तीय संस्थाओं को भी सरकार ने इन वायरस से बचने के लिए कहा है।

Share this

Leave a Comment